कोरोना से संकट में संस्कृति क्षेत्र, मदद के लिए यूनेस्को ने की लक्षित नीतियों व कार्रवाई की मांग

कोरोना संकट के संस्कृति क्षेत्र पर पड़े दुष्प्रभावों को रेखांकित करते हुए यूनेस्को ने इस क्षेत्र को संकट से उबारने हेतु लक्षित नीतियों तथा कार्रवाई की मांग की है। संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) ने कहा है कि संस्कृति क्षेत्र, जो विश्व स्तर पर 30 मिलियन से अधिक लोगों को रोजगार देता है, कोरोनो वायरस महामारी के कारण संकट के दौर से गुजर रहा है।

यूनेस्को के अनुसार कोरोना के कारण अकेले फिल्म क्षेत्र में 10 मिलियन नौकरियां जा सकती हैं जबकि विश्व की एक तिहाई कला दीर्घाओं में आधे या अधिक कर्मचारियों की छंटनी की जा सकती है। इसी तरह छह माह तक संगीत कार्यक्रम बंद रहने से प्रायोजकों को 10 अरब डॉलर से अधिक का नुकसान होने की उम्मीद है। यूनेस्को ने कहा है कि संस्कृति ने हमें संकट से बाहर निकालने में मदद की है। अब हमें संस्कृति की मदद करनी है और विविधता का समर्थन करना है, जिससे संस्कृति को ताकत मिलती है।

यूनेस्को ने संस्कृति क्षेत्र को संकट से उबारने हेतु अपनी तरफ से मुआवजा देने, नए कौशल को बढ़ावा देने हेतु कार्यक्रमों को प्रोत्साहित करने, नियमों में अस्थायी ढील, कर प्रत्साहन, मांग बढ़ाने तथा तरजीही ऋण उपलब्ध कराने आदि जैसे सुझाव भी दिए हैं।

हमसे जुड़ें

501FansLike
5FollowersFollow

ताजातरीन

सम्बंधित ख़बर