ट्राइब्स इंडिया के 131वें शोरूम का जबलपुर में हुआ उद्घाटन

जनजातीय मामलों के मंत्रालय के तहत ट्राइफेड देशभर में अपने खुदरा स्‍टोरों का विस्‍तार कर रही है। इस कड़ी में उसने विगत 25 मार्च 2021 को जबलपुर में अपना 131वां शोरूम खोला है। इस शोरूम के साथ अब मध्‍य प्रदेश में ट्राइफेड के तीन शोरूम हो गए हैं।

‘इंडिया अंडर वन रूफ’ परिकल्‍पना के तहत यह शोरूम पूरे भारत में फैली जनजातियों के पारंपरिक हस्‍तशिल्‍प और हथकरघा उत्‍पादों जैसे महेश्‍वरी, पोचमपल्‍ली, चंदेरी, बाघ आदि को एक साथ प्रदर्शित कर रहा है। इसके साथ ही इनमें प्राकृतिक और ऑर्गेनिक उत्‍पादों वन-धन वस्‍तुओं और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले उत्‍पादों जैसे ऑर्गेनिक अनाजों, मसालों, हर्बल चाय के साथ-साथ खूबसूरत धातु उत्‍पादों आदि का भी प्रदर्शन किया जाएगा। इन शोरूम्‍स में पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए कपड़ों, साड़ियों तथा बाघ प्रिन्‍ट के स्‍टोल्‍स के अलग-अलग काउंटर हैं। इसके अलावा इनमें पुरूषों, महिलाओं और बच्‍चों के लिए रेडीमेड परिधानों, जनजातीय आभूषणों, धातु की वस्‍तुओं, लोहे की वस्‍तुओं, मिट्टी के बर्तन, पेंटिंग्‍स, वन-धन, प्राकृतिक उत्‍पादों का भी प्रदर्शन किया गया है। इस स्‍टोर का एक मुख्‍य आकर्षण अद्भुत होली कलेक्‍शन है जिसमें रंगबिरंगे पारंपरिक कुर्ते, साड़ियां, स्‍टोल्‍स, शरबत, ऑर्गेनिक गुलाल और सूखे मेवे आदि हैं।

बताते चले कि सन 1999 में नई दिल्‍ली के 9 महादेव रोड़ पर खोले गए पहले फ्लैगशिप स्‍टोर से लेकर देश भर में 131 खुदरा शोरूम खोलने तक ट्राइब्‍ज इंडिया ब्रांड ने अपना तेजी से विकास किया है। अति पिछड़े जनजातीय लोगों को सशक्‍त बनाने के लिए उनके आर्थिक कल्‍याण के अपने मिशन में (मार्केटिंग के विकास और जनजातीय लोगों की कुशलता का उन्‍नयन करने के काम में) ट्राइफेड जनजातीय कल्‍याण की नोडल एजेंसी के तौर पर जनजातीय कला और हस्‍तशिल्‍प वस्‍तुओं की खरीद कर उनकी बिक्री अपने ट्राइबल इंडिया ब्रांड के तहत खुदरा शोरूमों पर करती है।

हमसे जुड़ें

501FansLike
5FollowersFollow

ताजातरीन

सम्बंधित ख़बर