भारत ने श्रीलंका को इंद्र एमके-II रडार के कल-पुर्जे भेंट किये

श्रीलंकन सशस्त्र बलों को भारत द्वारा प्रदान किए गए हथियारों और रक्षा उपकरणों की उच्च सेवात्मकता बनाए रखने के लिए भारत की प्रतिबद्धता के हिस्से के रूप में, विगत 10 जनवरी 2021 को भारतीय वायुसेना का एक एन-32 विमान इंद्रा रडार के 341 कल-पुर्जों के साथ भंडारनायके अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरा। गौरतलब है कि वर्ष 2011 में भारत सरकार द्वारा श्रीलंका वायुसेना को चार इंद्रा एमके-II एयर सर्विलांस रडार प्रदान किये गए थे।

इंद्रा रडार के कल-पुर्जे श्रीलंकन वायुसेना के कतुनायके बेस पर आयोजित कार्यक्रम में श्रीलंका में भारत के उच्चायुक्त गोपाल बागले द्वारा श्रीलंकन वायुसेना के कमांडर एयर मार्शल सुदर्शन पथिराना को प्रदान किये गए।

इंद्र एमके-II रडार मोबाइल 2-डी रडार है, जो कम उड़ने वाले विमानों का पता लगाने में सक्षम है। इसे रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) के इलेक्ट्रॉनिक्स और रडार विकास स्थापना (एलआरडीई) विंग द्वारा विकसित किया गया है। भारत की दोस्ताना सहायता से श्रीलंकन वायुसेना रडार की 100 % परिचालन उपलब्धता बनाए रखने में सक्षम रही है जो भारत के रक्षा अनुसंधान और विकास क्षेत्र की तकनीकी क्षमता और भारतीय रक्षा उद्योग के उत्पादों की विश्वसनीयता की मिसाल है।

हमसे जुड़ें

502FansLike
5FollowersFollow

ताजातरीन

सम्बंधित ख़बर