राजस्थान में ऑनलाइन स्वीकार होंगे सेवानिवृत होने वाले राज्य कर्मचारियों के बीमा दावे

राजस्थान सरकार के बीमेदार कर्मचारियों के हित में बड़ा फैसला लेते हुए राज्य बीमा एवं प्रावधायी निधि विभाग ने परिपक्व होने वाले दावों को ऑनलाइन माध्यम से स्वीकार करने का निर्णय लिया है। यह व्यवस्था वित्तीय वर्ष 2021-22 की अवधि में सेवानिवृत्त होने वाले राज्य कर्मचारियों के बीमा दावों के निस्तारण हेतु की गई है। इस सबंध में विभाग द्वारा बीमेदारों के साथ उनके आहरण-वितरण अधिकारियों को भी सूचित किया जा चुका है।

राज्य बीमा एवं प्रावधायी निधि विभाग के निदेशक पदमा राम ने बताया कि दावा प्रपत्र, आवश्यक दस्तावेजों के साथ प्राप्त होने पर पृथक से हार्ड कॉपी की आवश्यक्ता नहीं होगी। जिन प्रकरणों में पूर्व में बीमा दावें प्रस्तुत किये जा चुके हैं उन्हें पुनः प्रस्तुत करने की जरूरत नहीं है। विभाग द्वारा स्वयं के स्तर पर ऐसे दावों का ऑनलाइन इन्द्राज किया जायेगा। दावे प्राप्त नहीं होने की दशा में विभाग द्वारा 1 अप्रेल को भुगतान योग्य राशि की गणना की जायेगी। बीमेदारों से विकल्प प्राप्त कर यह राशि संबंधित कार्मिक के बैंक खाते या उनके जी.पी.एफ खातों में जमा की जायेगी।

उन्होनें बताया कि बीमेदार कर्मचारी सेवानिवृत्ति तिथि के बाद आगामी वर्ष में 1 अप्रैल की तिथि का विकल्प भी चुन सकते हैं। विकल्प प्राप्त नहीं होने की दशा में विभाग द्वारा बीमित राशि कर्मचारी के जी.पी.एफ खाते में स्थानांतरित कर दी जायेगी।

हमसे जुड़ें

503FansLike
5FollowersFollow

ताजातरीन

सम्बंधित ख़बर