वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांगजनों को सहायता उपकरण प्रदान करने हेतु लगेंगे विशेष शिविर

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री श्री कृष्ण पाल गुर्जर ने 2 जनवरी, 2021 को पंजाब के भटिंडा में आयोजित एक वितरण कैंप का वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से उद्घाटन किया, जिसमें भारत सरकार की राष्ट्रीय वयोश्री योजना (आरवीवाई) और एडीआईपी योजना के तहत जिले के कुल 1907 चयनित वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांगजनों को 4590 सहायक उपकरण उपलब्ध कराए जाएंगे।

यह उपकरण लाभार्थियों में वितरित करने के लिए खंड स्तर पर वितरण शिविरों की श्रृंखला आयोजित की जाएगी। कुल लाभार्थियों में 564 दिव्यांगजन हैं जिन्हें एडीआईपी योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त होगा जबकि 1343 वरिष्ठ नागरिक हैं जिन्हें राष्ट्रीय वयोश्री योजना के अंतर्गत लाभ प्रदान किया जाएगा। लाभार्थी वरिष्ठ नागरिकों के पंजीकरण और पहचान का कार्य जनवरी 2018 में किया गया था जबकि दिव्यांगजनों की पहचान और पंजीकरण के लिए पिछले वर्ष जनवरी महीने में एएलआईएमसीओ ने आकलन शिविर आयोजित किए थे।

अलग-अलग खंडों में वितरित किए जाने वाले कुल सहायता उपकरणों में 138 तिपहिया वाहन, 734 व्हीलचेयर, 15 सीपी चेयर, 199 क्रचेज़, 1305 चलने के लिए छड़ी, 15 रोलेटर, 18 स्मार्ट केन, 7 स्मार्टफोन, 6 डेजी प्लेयर, दृष्टिबाधितों के लिए ब्रेल किट, बधिरों के लिए 1843 हियरिंग एड उपकरण, दिमागी रूप से कमजोर लोगों के लिए 45 एमएसआईईडी किट और टेट्रापोड 106 कृत्रिम अंग और कैलिपर शामिल हैं।

इन शिविरों का आयोजन कोविड-19 महामारी को ध्यान में रखते हुए मंत्रालय द्वारा जारी कार्यक्रम क्रियान्वयन की नई मानक प्रक्रिया (एसओपी) के तहत किया जा रहा है। वितरण हेतु आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रमों में कोविड-19 के संक्रमण की संभावनाओं पर भारत सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देशों का भी पूरा ध्यान रखा जा रहा है जिसमें सामाजिक दूरी, सभी की थर्मल स्कैनिंग, सभी द्वारा मास्क पहनना और आयोजन स्थल पर पहुंचने वाले सभी लाभार्थियों का पीपीई किट के इस्तेमाल के साथ विशेषज्ञों द्वारा सैनिटाइजेशन शामिल है।

हमसे जुड़ें

501FansLike
5FollowersFollow

ताजातरीन

सम्बंधित ख़बर